ACUPUNCTURE

Just another weblog

7 Posts

15 comments

Reader Blogs are not moderated, Jagran is not responsible for the views, opinions and content posted by the readers.
blogid : 5250 postid : 10

अस्थमा के लक्षणों की जल्दी राहत के लिए एक्यूपंक्चर

Posted On: 11 May, 2011 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अस्थमा के लक्षणों की जल्दी राहत के लिए एक्यूपंक्चर

अस्थमा के लिए एक्यूपंक्चर एक अजीब संयोजन की तरह लग सकता है. अन्य एक रहस्यमय, गूढ़, वैकल्पिक चिकित्सा तकनीक है, एक एक आम रोग है कि लगभग 20 लाख अमेरिकियों को प्रभावित करता है. बहुत से लोग अस्थमा है, लेकिन लोगों को नहीं कई एक्यूपंक्चर की कोशिश की है.

लेकिन अगर आप एक अस्थमा पीड़ित हैं, यह कई बार लगता है कि कुछ भी कर सकते हैं – एक्यूपंक्चर के रूप में रहस्यमय रूप में भी कुछ – कोशिश कर रहा लायक है. साँस लेने में कुछ सबसे अधिक है कि हमें कभी नहीं के बारे में सोचना है. यह एक बेहोश प्रक्रिया है और जब तक हम बीमार हैं, तो हम आसानी से ऑक्सीजन हम की जरूरत हो. लेकिन अस्थमा से ग्रस्त लोगों के लिए, साँस लेने में उनके दिमाग में हमेशा होता है. वहाँ हमेशा मौका है कि अस्थमा के दौरे उन्हें छोड़ हवा के लिए gasping होगा. कुछ समय इन हमलों के अपेक्षित हैं और कभी कभी वे नहीं कर रहे हैं, कभी कभी वे छोटे और आसानी से घर पर नियंत्रित किया जाता है, और कभी कभी अस्थमा पीड़ित एक आपातकालीन कमरे में खत्म होता है. यह कोई आश्चर्य नहीं है कि कुछ दमा पीड़ित अस्थमा के लिए एक्यूपंक्चर के लिए बदल गया है.

अस्थमा कोई इलाज नहीं के साथ एक पुरानी बीमारी है. वहाँ अस्थमा के विभिन्न प्रकार हैं, लेकिन वे सभी एक ही संकेत और लक्षण उपज: तेजी से साँस लेने, पसीना, तेजी से दिल की धड़कन, और घुटन की असुविधाजनक अनुभूति. अस्थमा का सही कारण ज्ञात नहीं है (वहाँ काम पर एक आनुवंशिक कारक हो सकता है) है, लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि पर्यावरणीय कारकों है – ठंडा, धूल, प्रदूषण, आदि – के हमलों को ट्रिगर. हमलों, और श्वसन मार्ग की सूजन कसना दौरान हवा है कि साँस है, हमलों मिनट या घंटे के लिए पिछले है और जैसा कि पहले उल्लेख किया है, वहाँ कोई इलाज नहीं है सकते हैं की राशि की सीमा. लेकिन हालांकि वहाँ कोई इलाज नहीं है, वहाँ लगातार उपचार के नए तरीके खोजने के प्रयास कर रहे हैं, और वहाँ चिकित्सकों और मरीजों का मानना ​​है कि अस्थमा के लिए एक्यूपंक्चर का जवाब है.

एक्यूपंक्चर (शब्द लैटिन शब्द acus से आता है, सुई और pungere अर्थ, पंचर करने के लिए अर्थ) चिकित्सा की एक बहुत पुरानी प्रणाली है. यह स्पष्ट है जहां एक्यूपंक्चर के स्रोत से नहीं है, लेकिन यह सबसे निकट किया गया है चीन के साथ जुड़े. एक्यूपंक्चर में, बहुत ही संकीर्ण सुई त्वचा में डाला जाता है शरीर में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर (बस मुश्किल से सतह भेदनेवाला). सुई कहा जाता है शरीर के माध्यम से ऊर्जा के प्रवाह में बेसुरापन सही, एक बेसुरापन कि कहा जाता है कि बीमारी का कारण हो. पारंपरिक, पश्चिमी चिकित्सा एक्यूपंक्चर कैसे काम करता है (जैसे, यह प्राकृतिक दर्द relievers, एंडोर्फिन की रिहाई को प्रोत्साहित कर सकते हैं) के बारे में कई सिद्धांत है लेकिन पूरी तरह से अभी तक नहीं बताया कि कैसे एक्यूपंक्चर.

बेशक बड़ा सवाल है, एक्यूपंक्चर काम करता है? और सफलतापूर्वक एक्यूपंक्चर अस्थमा का इलाज कर सकते हैं? ठीक है, नहीं कैसे अस्थमा कार्यों के लिए एक विवरण के लिए खोज के विपरीत, जवाब स्पष्ट नहीं हैं – और वे आप पर निर्भर जिसे पूछो. परंपरागत एक्यूपंक्चर के अनुसार, हाँ, अस्थमा के लिए एक्यूपंक्चर के लिए एक प्रभावी उपचार युवा बच्चों में अस्थमा के साथ, विशेष रूप से है. वहाँ वेबसाइटों के दर्जनों और प्रशंसापत्र के हजारों है कि सभी अस्थमा के लिए एक इलाज के रूप में एक्यूपंक्चर की प्रभावशीलता को attest कर रहे हैं. एक्यूपंक्चर वे कहते हैं, जहां काम किया है और कुछ नहीं है.

लेकिन एक ही सवाल पूछते हैं – अस्थमा के काम के लिए एक्यूपंक्चर करता है – डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने पारंपरिक, पश्चिमी चिकित्सा और वैज्ञानिक पद्धति में प्रशिक्षित किया गया है, और जवाब बहुत अलग हो जाएगा. एक्यूपंक्चर वे कहते हैं, रोचक घटना के रूप में है, लेकिन यह कैसे काम करता है की तुलना में कम महत्वपूर्ण सवाल सवाल यह काम है, और है कि कोई है उनके जवाब नहीं करता है. कोई निर्णायक सबूत है कि अस्थमा के लिए काम करता है, एक्यूपंक्चर और वैज्ञानिक अध्ययन है कि इस सवाल का जवाब का प्रयास किया है की समीक्षा एक्यूपंक्चर नहीं साबित करने के लिए अस्थमा के उपचार के लिए एक व्यवहार्य तकनीक रहना है. अगर वहाँ की रिपोर्ट है कि यह काम करता है, इन placebo प्रभाव से समझाया जा सकता है (placebo प्रभाव कहा गया है कि दवा या चिकित्सा तकनीक / प्रक्रिया में प्रभावी रूप में रोगी क्योंकि उनका मानना ​​है कि वे प्रभावी रहे हैं द्वारा माना जा सकता है, लेकिन वहाँ कोई औसत दर्जे का प्रभाव है) .

ताकि सही मायने में एक्यूपंक्चर कोई है जो अस्थमा से पीड़ित मदद कर सकता है? जो देखने की अपनी बात पर निर्भर है. अगर आपको लगता है कि बीमारी ऊर्जा प्रवाह में व्यवधान के कारण होता है लगता है और आप वास्तविक रिपोर्ट से आश्वस्त है, केवल उचित जवाब है: यह कोशिश करते हैं और पता करते हैं. अस्थमा के लिए एक्यूपंक्चर बहुत ही सुरक्षित है, गंभीर प्रतिकूल प्रभाव बहुत दुर्लभ हैं. लेकिन यदि आप व्यक्ति की तरह जो पारंपरिक अर्थों में सबूत की जरूरत है, इसे और अधिक समझ बनाने के लिए दवा / उपचार तुम ले जा रहे हैं और ठोस सबूत है कि एक्यूपंक्चर मदद कर सकता है आपके अस्थमा के इलाज के लिए प्रतीक्षा के साथ रहना हो सकता है.

नाम: – दीप्ति गुप्ता
आईटी B.T.C.M, D.T.C.H H.I.A, AC.S, एमएससी.
एक्यूपंक्चर चिकित्सक, एक्यूप्रेशर, परम्परागत रेकी मास्टर

मोबाइल: – 9350412667
कार्यालय का पता: – VIHMANS MULTISPECIALITY चिकित्सा केन्द्र
1, INSTUTIONAL क्षेत्र, नेहरू नगर, नई दिल्ली – 110065
सं दूरभाष: – 29842678 -79, 29849010-9020
ई मेल: – deeptig80@gmail.com.
वेबसाइट का पता है: – www.Promarket.in (holistichealth&fitnesscentre)
http://www.deeptiacupuncturebytarotcard.com



Tags:

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

abodhbaalak के द्वारा
05/11/2011

Deepti ji i would like to thank you for such an informative post, dar asal aam logon ko pata hi nahi hai accupuncture hai kya? aur chhote chohte cities me to aap jaisa koi therpist bhi nahi hai, is liye …………. keep enlighting us. http://abodhbaalak.jagranjunction.com/

    Rajkamal Sharma के द्वारा
    05/11/2011

    :) :( ;) :o :D बहुत ही लाभकारी पोस्ट , बधाई


topic of the week



अन्य ब्लॉग

  • No Posts Found

latest from jagran